Black Hat Seo In Hindi - Black Hat Seo Kya Hai ?

Black Hat Seo Kya Hai
Black Hat Seo Kya Hai


Black Hat Seo क्या है -



उस तरह की टेक्निक होती है जिसमे हम गूगल की पालिसी और गिडलिनेस  को तोड़कर गलत तरह से अपने कंटेंट को सर्च इंजन में रैंक करवाते  है। 

Black Hat Seo Techniques जिनसे आपको दूर रहना चाइये ↴

Keyword Stuffing - 


अपने ब्लॉग के अंदर किसी कीवर्ड का बार बार प्रयोग किया जाना Keyword Stuffing कहलाता है . अगर आप भी अपने ब्लॉग को रैंक करवाने के चक्कर में एक ही कीवर्ड को के बार जबरदस्ती इस्तेमाल करते हो जबकि उनकी वहा जरूरत भी नहीं हो तो वो BLACK HAT SEO में आता है। 

Cloacking - 


Cloacking  एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की एक ऐसी तकनीक है जिसमे आप गूगल और सर्च इंजन को पागल बनाने की कोशिश करते हो , जिसमे आपके पेज पर कुछ और कंटेंट होता है और आप गूगल को ऐसा दिखता हो ये कंटेंट अच्छा है मगर असली में आपका कंटेंट कुछ और होता है। 

Sneaky Redirect - 


जब आप किसी URL पर TEXT कुछ और लिखते हो मगर LINK किसी और जगह का होता है ऐसे URL Sneaky Redirect होते है जिसमे आप अपने Visitors को पागल बनाकर और अपने URLपर क्लिक करवा कर किसी और URL पर भेज देते हो। 

Poor And Low Quality Content - 

जब आप किसी कंटेंट को MONITIZE करते हो और आपको कंटेंट बहोत बेकार QUALITY का होता उसके अंदर LOW QUALITY & COPYRIGHTED IMAGES होती है और कंटेंट की लम्बाई भोत ज्यादा कम होती है इस प्रकार के कंटेंट को POOR कंटेंट कहते है। 

Paid Link -


जब आप लिंक का लेंन  देंन  करते हो लिंक को FIVER एंड UPWORK जैसी वेबसाइट से खरीदते हो इस तरह की तकनीक करके आप अपनी वेबसाइट रैंक करवाने की सोचते हो जो की BLACK HAT SEO में आता है . ऐसा करने पर अगर गूगल को पता लगता है तो वो आपका अकाउंट PENALIZE कर सकता है। 

Abusing Structured Data And Rich Snippet - 

जब आप Structured Data  की सेटिंग्स में छेड़छाड़ करते हो और गलत तरीके से उसके REVIEW और RATINGS बदलने  की कोशिश  करते हे  ये  BLACK HAT SEO में आता  है जिसकी गूगल आपको सज़ा दे सकता है। 

Comment Spaming - 


जब आप अपनी वेबसाइट को रैंक करवाने के चक्कर में दूसरी वेब्सीटेस पर जा जा कर कमेंट करते रहते है और कमेंट के अंदर अपने लिंक घुसाते रहते है जिससे आपको NO-FOLLOW लिंक मिले मगर गूगल की GUIDLINES के हिसाब से अगर आप अपनी वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट पर कमेंट करते है तो वो सही है और कमेंट उनके ब्लॉग से मिलता जुलता होना चाइये और कमेंट में ANCHOR TEXT डालकर लिंक को डालना भी COMMENT SPAMING  में आता है तो याद रखे गूगल की GUIDLINES तोड़कर किसी भी वेबसाइट पर जाकर कुछ भी कमेंट न करे ना ही COMMENT PIN वाले TOOLS यूज़ करे। 

Link Farms - 


जब आप वेबसाइट का एक Group बना लेते हो  और आपके पास बहोत सारी वेबसाइट होती होती है जिसमे आप अपने लिंक्स को एक दूसरे से जोड़ देते हो और BACKLINKS बनाते हो ये LINK FARMS कहलाता है ( लिंक्स का पूरा जमावड़ा )  कुछ मार्किट में TOOLS है जो ये काम EASY कर देते है उनको USE करना भी BLACK HAT SEO में आता है या अपने दोस्तो  का ग्रुप बना लेते है जिसमे वो लिंक को एक दूसरे की वेबसाइट पर दाल कर बैकलिंक लेते है। 

PBN - 

ये भी कुछ LINK FARMS जैसा ही है बस इसके अंदर आप अपनी भोत साड़ी वेबसाइट बनाकर अपना एक PRIVATE BACKLINK NETWORK (PBN) बना लेते है जिसके लिंक एक दूसरे से जोड़ देते है। 

Duplicate Content - 


जब आप किसी और का कंटेंट चुरा कर अपनी वेबसाइट मे यूज़ करते है किसी की फोटो वीडियो और पूरा कंटेंट बिना उनकी इजाजत के और बिना उनको उसका श्रय  दिए हुए अपनी वेबसाइट पर यूज़  करना भी ब्लैक हैट सो मे आता है। 

Article Sppining - 


आज कल मार्किट में बहोत सारे ONLINE ARTICLE SPPINING TOOLS उपलब्ध है जिनका लोग उपयोग करते हे वो दूसरे के कंटेंट को कॉपी करके उस TOOL मे डाल देते है और वो कंटेंट बिलकुल नया बन जाता है और फिर लोग उसको अपनी वेबसाइट मे यूज़ करते है लोगो को लगता है इन सब चीजों का गूगल को पता नहीं लगता मगर गूगल सब जानता है। 

Doorway Pages - 


जब आप किसी एक ही कंटेंट को बार बार अपनी वेबसाइट में अलग अलग पेज के रूप में डालते है ऐसे पेज DOORWAY PAGES होते है जो बार बार REPEAT होते है  और LOW QUALITY कंटेंट होते है। 

Hidden Link And Text - 


जब आप किसी LINK या TEXT को छुपाने की कोशिश करते हो , उसका कलर चेंज करके या उसको छोटा करके या HTML में छेड़छाड़ करके और आप उसको गूगल से छुपाने की कोशिश करते है या लोगो से उस लिंक पर जबरदस्ती क्लिक करवाने की कोशिश करते है ये तरीका भी BLACK HAT SEO में आता है। 

Reporting Competitors - 


जब आप अपने Competitors को SEARCH ENGINE RANKING मे निचे गिराना चाहते है और आप उनकी वेबसाइट पर BOT'S से फेक ट्रैफिक भजते है या उनकी ADSENSE ADS पर  क्लिक करवाते है ताकि उनका ADSENSE अकाउंट बंद हो जाए इस तरह की तकनीक भी BLACK HAT SEO में आती है। 

Link Schemes - 


जब आप अपने दोस्तों से लिंक की लेन देन करते है और एक दूसरे के लिंक आपस मे एक दूसरे की वेबसाइट पर जोड़ते है ये LINK SCHEMES कहलाता है। जो की एक BLACK HAT SEO टेक्निक है। 

Automation - 


जब आप कोई ऐसा SOFTWARE या ONLINE TOOL यूज़ करते है जो सारे काम अपने आप करता है और आपकी कोई जरूरत नहीं होती अपने आप लोगो की वेबसाइट पर कमेंट करता है आपका कंटेंट लिखता है और बाकी काम आपके बिना करते है अपने बस उसकी एक बार सेटिंग्स कर रखी होती है जो की ये सब काम करे इस तरह के TOOLS ,  SCRIPT , SOFTWARE  AUTOMATION मे आते है जो की एक BLACK HAT SEO टेक्निक होती है। 

Virus And Malware -


किसी भी तरह का वायरस या अन्य तरह का  मैलवेयर अपनी वेबसाइट या  लिंक के अंदर यूज़ करना जिससे सामने वाले यूजर को कोई प्रॉब्लम हो वो BLACK HAT SEO मे आता है। 

क्या BLACK HAT SEO करना सही है?


BLACK HAT SEO एक गैर कानूनी चीज है जो गूगल और अन्य सर्च इंजन की GUIDLINES को तोड़कर किया जाता है जिसका पता लगने पर आपको सज़ा मिल सकती है। 

Post a Comment

2 Comments