Off-Page SEO क्या है ?- 24 Best Off Page Seo Techniques In Hindi

Off Page Seo Techniques In Hindi
Off Page Seo Techniques In Hindi


Off-Page SEO क्या है?


ऑफ पेज सो टेक्नियस अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी और ट्रस्ट रैंक को भड़ाने के लिए करते है off page seo में हम अपनी वेबसाइट का लिंक दूसरी वेबसाइट से लिंक करते है जिससे गूगल को लगता है हमारी वेबसाइट को बहोत साड़ी वेब्सीटेस रेफरेर कर रही है


Off-Page SEO कैसे करे ?


इन 24 तरह से आप ऑफ पेज सो कर सकते हो जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में काफी मदद करेंगे


1.Link Building 


लिंक बिल्डिंग एक तरीका है जिसमे हम अपनी वेबसाइट का लिंक दुसरो की वेबसाइट पर डालते है जिससे गूगल हमारी वेबसाइट पर ट्रस्ट करना स्टार्ट कर देता है और हमारी डोमेन अथॉरिटी भड़ जाती है। 

2.Competitor Backlinks 


जब हम ब्लॉग्गिंग करते हे तो हमारे बहोत सारे कॉम्पिटिटर्स होते है जो  Same  हमारी इंडस्ट्री में काम कर रहे होते है तो उनको रैंकिंग में  पीछे करने के  लिए TOOLS  होते है AHREF और SEMRUSH जिनसे हम यह पता लगा सकते है की उन लोगो ने कहा कहा बैकलिंक्स बना रखे है इस तरह से हम भी उन्ही जगह अपने बैकलिंक्स बनाते है । 


3.Broken Link Building 


लोगो की वेबसाइट पर जाकर उनके ब्रोकन लिंक्स यानी जो लिंक काम नहीं कर रहे है उनका पता लगाना और उन लोगो को एक ईमेल भेजना की हमने  मैंने  आपकी मदद की है हमे क्रेडिट दे या फिर हमारा गेस्ट पोस्ट अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करे इस तरह से आप दूसरी वेब्सीटेस के ओनर्स से कांटेक्ट कर सकते है । 

4.Link Bait 


लिंक बेट  कोई टेक्नीयक नहीं होती बल्कि इसमें हम अपनी वेबसाइट और कंटेंट को इतना ज्यादा अच्छा लिखते है की दूसरे लोग मजबूर हो जाते है उसको शेयर करने के लिए क्युकी जो वो चाहते  थे उनको आपकी वेबसाइट पर मिल जाता है और फिर वो अपने दोस्तों के साथ उस चीज को शेयर करते है जिससे आपके बैकलिंक्स भड़ते है । 

5.Image Bait 


जब आप GOOGLE IMAGES SEARCH  में  अपनी वेबसाइट की IMAGE देखते है और आपको पता लगता है आपकी IMAGE और दूसरी वेबसाइट भी USE कर रही है उस टाइम आप उन वेबसाइट के ओनर्स को ईमेल सेंड करते हो और बोलते हो मुझे क्रेडिट दो क्युकी में इसका असली मालिक हु । 

  • आप गूगल में  जाकर > IMAGE > SEARCH BY IMAGE >UPLOAD IMAGE करके यह पता लगा सकते है आपकी इमेज किस किस ने से USE की है 

6.Comments Links 


ज्यादा तर लोग इसका उपयोग करते है पर इसका कुछ ज्यादा असर नहीं होता हमारी वेबसाइट की रैंकिंग पर क्युकी लोग इस Techniques को गलत तरह से करते है जहा मर्जी जाकर कमेंट स्पैमिंग करते है इसको करने का ठीक तरीका है अपनी कैटोगरी की वेबसाइट पर जाकर GENUIN कमेंट करना जिससे आपको NO - FOLLOW बैकलिंक मिलता है जब AUTHOR आपका कमेंट APRROVE करता है  । 

7.Anchor Text Of The Link 


जो नार्मल टेक्स्ट होता और  जिसमे हम लिंक लगा दे वो एंकर टेक्स्ट बन जाता है उसको हम VALUE PROVIDE कर देते है मगर ANCHOR TEXT  व्ही पर लगाना चाइये जहा पर उसकी जरूरत हो नहीं तो आप BLACK HAT SEO में गीने जाओगे । 

8.Link Exchange Scheme 



Link Exchange Scheme एक तरीका है जिसका इस्तेमाल  बहोत लोग आज भी करते है मगर जो भी लोग ये करते है जब गूगल को उनको बारे में पता लग जाता है तो गूगल उनका अकाउंट और वेबसाइट बंद कर देता है . लोग FIVER और UPWORK पर जाकर लिंक बुय करते है जो की BLACK HAT SEO में गिना जाता है ।

9.Web 2.0 


जब आप बहोत सारे  वेबसाइट का 1 ग्रुप बना लेते हो और आपके पास बहोत सारे वेबसाइट होती जिसमे आप अपने लिंक एक - दूसरी वेबसाइट से जोड़ देते हो और अपना 1 वेबसाइट का नेटवर्क बना देते हो जिससे PBN (PRIVATE BACKLINK NETWORK ) कहते है।

यह सभी  Web 2.0 की Website है। ↴ 


10.Forums 


FORUM एक ऐसी जगह होती है जहा पर बहोत सारे लोग इक्कठे होकर अपनी प्रोब्लेम्स के बारे में बात करते है और साथ साथ अपना आर्टिकल या और अन्य कंटेंट भी शेयर कर देते है।  तो आपको अपनी वेबसाइट की कैटोगरी के हिसाब से फोरम JOIN करना है और लोगो के आगे अपनी बात रखनी  है और अपने बारे में और अपनी वेबसाइट और कंटेंट के बारे में बताना है

यह सभी  Forums की Website है। ↴ 

11.Q And A Websites 


Q AND A WEBSITES  ऐसी वेबसाइट होती है जहा लोग एक दूसरे से प्रसन पूछते है और आप उनके प्रसन का जबाब दे सकते हो और साथ ही साथ अपना बैकलिंक भी वहा  जोड़ सकते हो Q AND A की वेबसाइट में सबसे पॉपुलर QOURA नाम की वेबसाइट है । 

12.Guest Blogs 


जब आप अपना आर्टिकल किसी और की वेबसाइट पर गेस्ट बनकर पब्लिश करवाते है उसको गेस्ट पोस्ट कहते है।  जिससे आपको बैकलिंक मिलता है और साथ ही साथ ट्रैफिक भी मिलता है मगर अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करते हो जो आपकी वेबसाइट की कैटोगरी से बिलकुल अलग है तो आपको उसका ज्यादा फायदा नहीं होगा । 

13.Social Media Marketing 


आज की डेट में हर इंसान सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है तो अगर आप अपना कंटेंट सोशल मीडिया पर डालते है और वहा से आपको ट्रैफिक मिलता है तो ये कितना अच्छा है आज की तारीख में FACEBOOK , TWITTER जैसी वेबसाइट है जिसका आप फायदा उठा सकते हो ।

यह सभी  की  Social Bookmarking Website है ↴ 

14.Laying Out Your Internal Pages 


अपने MENU , NEGIVATIONS और FOOTER ,HEADER को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ करो की लोग वहा क्लिक करे यहा  बस अपने सबसे बेस्ट कंटेंट को ही लगाए और अपने WEBMASTER अकाउंट में जाकर देखो यदि कोई EROOR है तो उसको FIX करो । 

15.Brand Awareness 


अगर आपको इंटरनेट पर कोई नहीं जानता तो आपको और आपकी वेबसाइट को कौन सर्च करेगा ? तो अपनी वेबसाइट का नाम LOGO औरDESGINE इस तरह से तैयार करे की लोग उससे जुड़ना पसंद करे और उसको शेयर करना पसंद करे अपनी वेबसाइट और नाम को एक लोगो के सामने एक ब्रांड की तरह पेश करे और सारा काम प्रोफेशनल करे । 

16.Local Listing 


जब आप अपने लोकल BUSINUS को GOOGLE MY BUSNIUS के द्वारा ऑनलाइन लाते है उस टाइम वो आपसे वेबसाइट का लिंक मांगते है तो उस जगहा आपको अपनी वेबसाइट का लिंक देना जिससे आपको एक बैकलिंक मिलता है । 

17.Profile Creation Sites 


जैसे FACEBOOK ,TWITTER ,LINKDIN  अगर आप इन सभी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाते है और और अपनी वेबसाइट का लिंक ABOUT US में डालते  है और जब आपसे उन वेब्सीटेस पर लोग जुड़ते है और आपके दोस्त या आपके फेन्स बनते है तो वो आपकी वेबसाइट पर आ जाते है । 

18.Social Bookmarking 


जब आप अपने वेबसाइट के पेज को एक जगह पर सेव करके रख देते है और उन पेज को और लोग भी देख सकते हो उन वेबसाइट को SOCIAL BOOKMARKING वेबसाइट कहते है । 

19.Submissions 


अपने ब्लॉग और कंटेंट को परमोट करना उन वेबसाइट पर जो कंटेंट को परमोटे करने के लिए ही बनी है उसको SUBMISSON WESBITE कहते है उन वेबसाइट पर लोग अपने ब्लॉग को परमोट करने के साथ साथ लोगो के कंटेंट को भी पढ़ते है जिससे आपको ट्रैफिक मिलता है । 

20.Directories Submissions 


अपने ब्लॉग के कंटेंट को एक DIRECTORIES के रूप में वेबसाइट पर SUBMIT करना  DIRECTORY SUBMISSION कहलाता है . आप अपने कंटेंट को USA ,UK . और दूसरे अन्य देशो की में DIRECTORY में  SUBMIT कर सकते हो ।

यह सभी  की Directories Submission Website है ↴ 

21.Image Submission 


जिस भी वेबसाइट पर हम अपनी फोटो को डालते है वो वेबसाइट वेबसाइट कहलाती है।  जिनमे से FACEBOOK, PINTREST ,INSTAGRAM सबसे ज्यादा लोकप्रिय है  जिसमे आप अपनी फोटो को डालकर और उसके साथ अपनी वेबसाइट या कंटेंट का लिंक जोड़ सकते है ।

यह सभी  की Image Submission Website है ↴ 

22.Audio Submission 


किसी भी कंटेंट को ऑडियो के रूप में वेबसाइट पर डालना जैसे SOUNDCLOUD आदि वेबसाइट जहा लोग ऑडियो सुनने के लिए आते वह आप अपनी ऑडियो के साथ अपना बैकलिंक भी जोड़ सकते है ।

यह सभी  की Audio Submission Website है ↴ 

23.Video Submission 


WEBSITES जैसे YOUTUBE , और DAILYMOTION आप अपनी वीडियो को अपलोड करके और वीडियो की DESCRAPTION में अपना बैकलिंक दाल सकते है जिससे आपको ट्रैफिक मिलेगा ।

यह सभी  की Video Submission Website है ↴ 

24.PDF & PTT Submission


LINKDIN और SLIDESHARE जैसी वेबसाइट जहा आप अपने PROJECT और PDF को अपलोड कर सकते है और उन्हें  लोग पढ़ने और देखने आते है वह से जब किसी को आपका कंटेंट अच्छा लगता है तो वो आपके दिए हुए  लिंक से आपकी वेबसाइट पर आना  भी पसंद करेगा ।

यह सभी  प्रोजेक्ट सबमिट  Website है ↴ 

Post a Comment

4 Comments

  1. Hi there, I found your website via Google at the
    same time as looking for a similar matter, your website got here up, it
    appears good. I’ve bookmarked it in my google bookmarks.

    Hi there, simply changed into aware of your weblog thru Google,
    and found that it’s truly informative. I am gonna watch
    out for brussels. I’ll appreciate if you proceed this in future.
    Numerous other folks can be benefited from your writing.

    ReplyDelete