Seo Kya Hai - What Is Seo In Hindi ? SEO क्या होता है ?

बहोत सारे लोग हमेशा सवाल पूछते है आखिर SEO क्या होता है और कैसे काम करता है तो आज हम इस ब्लॉग अंदर आपको ये सब बताने वाले है  आप भी इन सबका आंसर जानना चाहते  है तो पूरा ब्लॉग आराम से पढ़े ये  आपके बहोत  काम आने वाला है। 

Seo Kya Hai

SEO Kya Hai - 

SEO की फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होती है। SEO एक प्रैक्टिस है जो अपनी वेबसाइट ओर वेबपेज को गूगल या अन्य सर्च इंजिन्स मई रैंक करवाने के लिए मदद करती है।


SEO करना क्यों जरुरी हैं ? - 


SEO करना इसलिए जरूरी है क्युकी जब कोई  कुछ गूगल मई सर्च करता है तो उसको गूगल रिजल्ट्स दिखाता  है और जो रिजल्ट्स पहले पेज पर होते है उनके उप्पर  सबसे ज्यादा लोग क्लिक करते है जिससे उन ब्लॉग के ओनर्स को फायदा होता है और सबसे ज्यादा ट्रैफिक मिलता है वो भी फ्री मै इसलिए सो इसलिए SEO करना  जरूरी होता है।


SEO कितने प्रकार के होते हैं - SEO कैसे करे ?


Seo दो प्रकार के होते है On  Page  Seo  और Off Page Seo और  On Page Seo ये दोनों एक दूसरे से बिलकुल विपरीत है।  आइये इनके बारे मै  जानते है।

On-Page SEO

On  पेज SEO  हम अपनी वेबसईट  या ब्लॉग के पेज को रैंक करवाने के  लिए करते है।  जब हम अपनी website के अंदर या वेबसाइट के किसी  पेज का seo करते है वो on page seo कहलाता है। 

Title Tag - 

जब आप अपनी   वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo करते है उसमे आपको अपनी title tag ka सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्युकी टाइटल टैग ही ये तय करता है की आपकी वेबसाइट पर क्लिक करना हे या नहीं। 

  • ध्यान आकर्षित करने और TITLE लिखें
  • पहले अपने मुख्य कीवर्ड को पूरे TITLE में लोड करें
  • TITLE आपके NICHE से संबंधित होना चाहिए


Meta Description


Meta Desciption  लोगो को यह  समझने में मदद करता हे  आखिर आपके वेबपेज के अंदर आखिर क्या है। 
  • आपके पहले 100 words आकर्षित होने चाहिए 
  • दर्शकों के लिए ध्यान आकर्षित करने का प्रयास करें अपने मुख्य कीवर्ड के बारे में लिखें


Seo Friendly URL


आपका URL और वेब पेज का ADRESS SEO के अनुकूल होना चाहिए, जो हर कोई आसानी से पढ़ सकता है और अपने URL को एक मानव के लिए तैयार करे न की गूगल के रोबोट्स के लिए। 

  • अपने URL में अपने मुख्य कीवर्ड को डाले 
  • हमेशा छोटे  URL का उपयोग करें
  • अपने URL में स्थान का उपयोग न करें
  • हमेशा कस्टम URL का उपयोग करें
  • अपने URL में वर्ष DATE का उपयोग न करें

Mobile Optimize Page

आपका वेब पेज मोबाइल ऑप्टिमाइज़ होना चाहिए एक परिणाम दिखाता है कि लोग इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं।  यदि  आपका वेब पेज मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ नहीं है तो  आप मोबाइल का उपयोग करने वाले बड़े पैमाने पर दर्शकों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

  • उत्तरदायी टेम्पलेट का उपयोग करें
  • Compressed चित्र और अधिक मल्टीमीडिया का उपयोग करें


Speed


SPEED SEO पर महत्वपूर्ण कारक है यदि आपकी WEBSITE गति बहुत धीमी है और लोगों को आपकी वेबसाइट पर वापस जाने में समय लगता है और परिणाम के लिए अन्य वेबसाइट पर क्लिक करें तो अपनी वेबसाइट और वेब पेज की गति को बढ़ाने का प्रयास करें।
  • लाइट वेट टेम्पलेट का उपयोग करें
  • AMP का इस्तेमाल करे 

Off-Page SEO

off page seo मै  हम अपनी वेबसाइट के बहार काम करते ताकि हमारी वेबसाइट रैंक हो सकते। off page seo अपनी website को promote krna hai taaki hamari वेबसइट रैंक करे। 

Link Building


लिंक बिल्डिंग अपनी वेबसाइट के लिंक अन्य दूसरी वेब्सीटेस पैर जोड़ने की एक प्रिक्रिया होती है यदि हम इस तकनीक को ठीक से उसे करे तो गूगल मई हमारी रैंकिंग भड़ जाती है।  

Social Media Marketing


अपनी वेबसाइट को अन्य सोशल वेबसाइट पर  परमोटे करने की प्रकिरिया Social Media Marketing कहलाती है। 


SEO और Internet marketing में Difference क्या है?


Seo Internet Marketing का एक हिस्सा होता जो Internet marketing मै मदद करता है। Online Marktek और Digital Market Internet Market के अलग अलग नाम है। 


SEO और SEM में क्या अंतर है

Seo Search Engine Market का एक हिस्सा होता।  चलिए इन दोनों के बारे में विस्तार से जानते है। 

क्या है SEO IN HINDI 


SEO एक तरीका होता जिसमे हम  अपने ब्लॉग को कुछ इस तरह तैयार करते है जो की वो गूगल में रैंक हो जाए। और यह काम गूगल की पालिसी के अंतर्गत होता है। SEO से हम फ्री मई अपनी वेबसईट रैंक करवा सकते है। 

क्या है SEM IN HINDI 

SEARCH ENGINE MARKETING करके आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को रैंक करवा सकते है।  जिसके अंदर दो तरीके होते है एक तरीका फ्री होता है और दूसरा पेड होता है। SEARCH ENGINE MARKETING से आप  अपने ब्लॉग या वेबसाइट को PERMOTE कर सकते हो और उसकी मार्किट मै ला सकते हो। 


Local SEO सीखें

जब हम अपने ऑफलाइन बुसनीउस को ऑनलाइन लाने चहाते है उस टाइम हमे Local Seo की जरूरत पड़ती  है। Local Seo  द्वाया आप अपने ऑफलाइन बुसनीउस को ऑनलाइन सर्च इंजिन्स पर रजिस्टर करवा सकते है। 

Post a Comment

6 Comments

  1. bhai aap apne blog post ke niche apne baare me kaise daalte ho posted by wgairah please batao

    ReplyDelete
    Replies
    1. Apne blogger ki user settings mai jaakr apna blog google plus se hta kr blogger par krdo fir apko details daalne ka option mil jaayga

      Delete
    2. Thanks for sharing your knowledge

      Delete
  2. nice : https://www.kidscolorusa.xyz/

    ReplyDelete